Header Ad

Post AD Top

Advertisement

OCD नाम की इस गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं विद्या बालन!



दोस्तों बॉलिवुड फिल्म जगत के अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को इन दिनों बीमारियां होने के काफी मामले सामने आ रहे हैं। इरफान खान, सोनाली बेंद्रे और नफीसा अली को कैंसर होने की बात सामने आने के बाद प्रियंका चोपड़ा ने खुद को अस्थमा होने की बात कही थी तो वहीं, अनुष्का शर्मा ने स्लिप डिस्क की प्रॉब्लम होने की बात कही थी। अब ऐक्ट्रेस विद्या बालन को भी रेयर बीमारी होने की बात सामने आयी है।


बता दे की मशहूर अभिनेत्री विद्या बालन को लेकर एक चौंकाने वाली बात सामने आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विद्या बालन एक रेयर बीमारी से जूझ रही हैं। विद्या बालन को ओसीडी बीमारी हो गई है जिसे ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर कहा जाता है। यह एक मनोवैज्ञानिक समस्या है। बताया जा रहा है कि विद्या बालन एक तरह की मनोवैज्ञानिक समस्या से जूझ रही हैं जिसे OCD यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर कहते हैं।


खूबसूरत एक्ट्रेस विद्या बालन ओसीडी यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसॉर्डर (ओसीडी)  नामक मनोवैज्ञानिक समस्या से जूझ रही है। ओसीडी बीमारी में  ब्रेन में सेरोटोनिन नामक न्‍यूरोट्रांसमीटर की कमी हो जाती है। इसका कारण इंफेक्‍शन और स्ट्रेस भी होता है। इस बीमारी व्यक्ति को किसी एक काम को करने की सनक सी सवार हो जाती है। वह बार-बार एक ही चीज करता है और उसे कर के भूल भी जाताहै। इस बीमारी में खासकर रोगी को सफाई की धुन सवार हो जाती है।


बता दें कि ओसीडी से ग्रस्त व्यक्ति अगर किसी भी गंदी चीज को छू या पकड़ लेता है तो वह अपने हाथ उस समय तक धोते रहता है जब तक दिमाग उसे ऐसा करने से मना कर दें। इस बीमारी की वजह सेे व्यक्ति के दिमाग में सेरोटोनिन नाम का न्यूरोट्रांसमीटर कम हो जाता है या फिर इंफेक्श्न, स्ट्रेस ये सारी चीजें भी हो जाती हैं। पूरी दुनिया में 1 से 3 प्रतिशत लोग ओसीडी नाम की इस बीमारी से पीडि़त हैं और इनमें सबसे ज्यादा संख्या में बच्चे हैं।


ओसीडी बीमारी डिप्रशेन और ऐंग्जाइती से बहुत अलग है। इस बीमारी की वजह से पीडि़स व्यक्ति के दिमाग में सिर्फ परफेक्शन ही नहीं होता बल्कि अलग-अलग ख्याल भी आते रहते हैं। यह ख्याल इन्हें परेशान कर देते हैं और इसके साथ ही इन व्यक्तियों की नींद भी बिल्कुल खराब हो जाती है। कई तरह की हेल्थ परेशानियां भी हो जाती हैं। बता दे की विद्या जल्द ही महान एक्टर और आंध्रप्रदेश के पूर्व सीएम एन.टी.रामाराव की बायोपिक में नजर आएंगी। इस फिल्म में वह एन.टी.आर की वाइफ का रोल निभाएंगी।

credits: zimbio
OCD नाम की इस गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं विद्या बालन! OCD नाम की इस गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं विद्या बालन! Reviewed by bollykeeda on February 24, 2019 Rating: 5

Post AD

Post AD

Advertisement